वजन घटाने के लिए ज्यादा प्रोटीन लेने के 5 साइड इफेक्ट

सेहतराग टीम

जब वजन घटाने या मांसपेशियों के निर्माण की बात आती है, तो प्रोटीन को सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व माना जाता है। ये भोजन को पचाने में भी सहायक होता है। इसके अलावा वजन घटाने में भी अहम भुमिका निभाता है। ऐसे में लोग ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करते हैं लेकिन कई बार ये नुकसानदायक होता है। ऐसे में रोजाना कितना प्रोटीन का इस्तेमाल सेहत के लिए है लाभकारी ये बड़ा सवाल है। तो आइए जानते हैं कि रोजाना अपने आहार में कितना प्रोटीन सेहत के लिए है फायदेमंद-

पढ़ें- सांस फूलने की समस्या हो, तो ये चाय पीकर तुरंत राहत पाएं

रोज कितना प्रोटीन लेना चाहिए (How Much Protein is too Much in Hindi)?

प्रोटीन का इस्तेमाल उम्र, लिंग, शारीरिक गतिविधि, गर्भावस्था और स्तनपान जैसी चीजों पर निर्भर करता है। आपको बता दें कि सामान्य तौर पर, एक सामान्य वयस्क को प्रति दिन शरीर के वजन के 0.8 ग्राम प्रोटीन खाने की सलाह दी जाती है। यदि कोई व्यक्ति मध्यम से शारीरिक स्तर तक सक्रिय रहता है, तो प्रोटीन की मात्रा 1.3 ग्राम से 1.6 ग्राम के बीच हो सकती है। किसी भी मामले में, प्रोटीन का सेवन प्रति दिन शरीर के वजन के 1.6 ग्राम प्रति किलो से अधिक नहीं होना चाहिए। इस सीमा को पार करने से स्वास्थ्य संबंधी कई जटिलताएँ हो सकती हैं। यहां 5 चीजें बताई गई हैं, अगर आप बहुत अधिक प्रोटीन का सेवन करते हैं।

डिहाइड्रेशन

ज्यादा मात्रा में प्रोटीन लेने से आपको ज्यादा प्यास लगेगी, और ऐसे में कम पानी पीने से डिहाइड्रेशन की परेशानी भी हो सकती है।

कब्ज और ब्लोटिंग

ज्यादा प्रोटीन लेने से शरीर को उसे पचाने में काफी दिक्कत आती है, जिस वजह से आपको कब्ज की शिकायत हो सकती है। क्योंकि प्रोटीन मील काफी हैवी होता है, उसे पचाना काफी मुश्किल होता है. इसके साथ आपको ब्लोटिंग की समस्या भी हो सकती है।

हड्डियां करे कमजोर

प्रोटीन की ज्यादा मात्रा शरीर में हड्डियों की सेहत पर बुरा असर डालती है, जिससे ऑस्टिओपोरोसिस या हड्डियों में दर्द जैसी शिकायत हो सकती है। कई अध्ययन भी बताते हैं कि प्रोटीन की ज्यादा मात्रा शरीर में कैल्शियम को कम करती है।

वजन बढ़ाए

जी हां, जिस प्रोटीन को आप वजन कम करने के लिए खा रहे हैं वो अगर ज्यादा मात्रा में लिया जाए तो इससे वजन बढ़ भी सकता है। इसलिए हमेशा प्रोटीन पदार्थ के साइज़ पर ध्यान दें, क्योंकि वजन कम करने के लिए सही मात्रा में प्रोटीन खाना जरूरी है।

किडनी को पहुंचाता है नुकसान

ज्यादा प्रोटीन किडनी के लिए भी अच्छा नहीं। शरीर में प्रोटीन की ज्यादा मात्रा से किडनी को नाइट्रोजन से छुटकारा पाने में दिक्कत होती है। अगर आप किडनी की परेशानी से जूझ रहे हैं तो किसी भी हालत में प्रोटीन ज्यादा ना खाएं।

इसे भी पढ़ें-

कमजोर पाचन शक्ति को मजबूत करने का बेहतरीन और आसान तरीका

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।